भारत में गेस्ट हाउस: बिजनेस मॉडल, मूल बातें और अधिक- इस लेख में, आपको भारत में गेस्ट हाउस के बिजनेस मॉडल की मूल बातें के बारे में पता चलेगा। यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ गेस्ट हाउस की तलाश में हैं, तो पर्च सर्विस्ड अपार्टमेंट में आएं। आज ही अपनी बुकिंग करें!
हेंड्रेरिट एनिम एगेस्टास एचएसी ईयू एलिक्वम मॉरीस एट विवररा आईडी एमआई ईगेट फौसीबस सैगिटिस, वोलुटपैट प्लेसराट विवररा यूटी मेटस वेलिट, वेलेगस्टास प्रीटियम सॉलिसीट्यूडिन रोनकस उल्लमकॉर्पर उल्लमकॉर्पर वेनेनाटिस सेड वेस्टिबुलम ईयू क्वाम पेलेंटेस्क एलिकेट टेलस इंटीजर क्यूराबिटूर फारेट्रा इंटीजर एट आईपी सम ननक एट फैसिलिसिस एटियम वल्पुटेट ब्लैंडिट अल्ट्रिसेस एस्ट लेक्टस ईगेट उर्ना, नॉन सेड लैकस टॉर्टर एटामेट सेड सैगिटिस आईडी पोर्टिटोर पार्टुरिएंट पोसुएरे।
सोलिसिट्यूडिन रोनकस उलामकोर्पर उलामकोर्पर वेनेनाटिस सेड वेस्टिबुलम ईयू क्वाम पेलेंटेस्क एलिकेट टेलस इंटीजर क्यूराबिटूर फारेट्रा इंटीजर एट इप्सम ननक एट फैसिलिसिस एटियम वल्पुटेट ब्लांडिट अल्ट्रिसेस इस्ट लेक्टस वल्पुटेट एगेट उरना, नॉन सेड लैकस टॉर्टर एटामेट सेड सैगिटिस आईडी पोर्टिटर पार्ट आपका स्वागत है.
एगेट लोरेम डोलर सेड विवररा इप्सम ननक एलिकेट बिबेंडम फेलिस डोनेक एट ओडियो पेलेंटेस्क डायम वोलुटपैट लोरेम कमोडो सेड एगेस्टास एलिक्वम सेम फ्रिंजिला यूटी मोरबी टिनसीडंट ऑग्यू इंटरडम वेलिट यूइस्मोड ईयू टिनसीडंट टोरटोर अलिक्यूम नला फैसिलिसी एनियन सेड एडिपिसिंग डायम डोनेक आदि वेरियस वेल नॉन पर लेक्टस आर्कु बिबेंडम को पीसना फरेत्र निभ वेनेनातिस क्रैस सेड फेलिस एगेट।
"लोरेम इप्सम डोलर सिट अमेट, कंसेक्टेचर एडिपिसिंग एलीट पेलेंटेस्क पेलेंटेस्क टिनसीडंट अमेट विटे एसी इन वेस्टिबुलम मस्सा उल्लमकॉर्पर मोलेस्टी सिट फेरेट्रा।"
निसी क्विस एलिफेंड क्वाम एडिपिसिंग विटे एलिकेट बिबेंडम एनिम फैसिलिसिस ग्रेविडा नेक वेलिट यूइस्मोड इन पेलेंटेस्क मस्सा प्लेसरैट वोलुटपैट लैकस लॉरीट नॉन क्यूराबिटुर ग्रेविडा ओडियो एनियन सेड एडिपिसिंग डायम डोनेक एडिपिसिंग ट्रिस्टिक रिसस अमेट एस्ट प्लेसरैट इन एगेस्टास एराट इम्परडिएट सेड यूइस्मोड निसी.
एगेट लोरेम डोलर सेड विवेर्रा इप्सम ननक एलिकेट बिबेंडम फेलिस डोनेक एट ओडियो पेलेंटेस्क डायम वोलुटपैट कमोडो सेड एगेस्टास एलिक्वम सेम फ्रिंजिला यूटी मोरबी टिनसीडंट ऑग्यू इंटरडम वेलिट यूइस्मोड ईयू टिनसीडंट टॉर्टर अलिकम नल्ला फैसिलिसी एनियन सेड एडिपिसिंग डायम डोनेक एडिपिसिंग यूट लेक्टस आर्कू बिबेंडम एट वेरियस वेल फेरेट्रा निभ वेनेनाटिस क्रैस सेड फेलिस एगेट।
भारत में गेस्ट हाउस होम स्टे, उचित मूल्य वाले आवास और आरामदायक सेटअप का पर्याय बन गया है। अब और नहीं - होटल एग्रीगेटर्स, ओटीए और यहां तक कि स्टार होटलों के वैकल्पिक प्रवास बाजार में आने से, बाजार तेजी से विकसित हो रहा है। ग्राहकों की अपेक्षाएँ पहले से कहीं अधिक हैं और सेवा मानक लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं। कुछ अनुमानों के अनुसार, भारतीय गेस्ट हाउस/बजट होटल स्थान वियतनाम के बाद एशिया में पैसे के लिए सर्वोत्तम विलासिता प्रदान करता है।
भारतीय बजट होटल अभी बढ़ती प्रतिस्पर्धा की गर्मी महसूस कर रहे हैं - कुछ अनुमानों के अनुसार, उद्योग में जल्द ही एकीकरण हो सकता है। गेस्टहाउस में आम तौर पर 20-30 कमरे या सुइट्स उपलब्ध होते हैं - वे आम तौर पर निजी स्वामित्व और संचालित होते हैं। हालाँकि, कई होटल शृंखलाएँ कम लागत वाले मॉडल पर ध्यान दे रही हैं, बजट होटल और गेस्टहाउस के बीच की रेखाएँ धुंधली हो गई हैं।
लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता था क्योंकि अतीत में गेस्ट हाउस गैर-समान प्रथाओं का पर्याय रहे हैं। गेस्ट हाउसों का मूल्यांकन अब इस बात से नहीं किया जा रहा है कि वे ठहरने की सुविधा कितनी घरेलू सुविधा प्रदान करते हैं, बल्कि इससे की जाती है कि कर्मचारी कितने पेशेवर हैं और क्या वे किफायती यात्रियों को उनके पैसे का उचित मूल्य प्रदान करते हैं।
गेस्ट हाउसों के लिए, ऑनलाइन लिस्टिंग के विकल्प कई और विविध हैं। जो सवाल उठते हैं वो ये हैं
जैसे-जैसे ग्राहक इंटरनेट पर विकल्पों और जानकारी के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं - ऑनलाइन प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण हो जाती है। औसत ट्रिपएडवाइजर पर लगभग समान लेकिन अलग-अलग रेटेड (3.5 स्टार बनाम 4.5 स्टार) संपत्ति के बीच दर का अंतर 20% था!!
समीक्षाएँ महत्वपूर्ण हैं और अब हर साइट समीक्षाएँ एकत्र कर रही है - मेकमाईट्रिप, ट्रिपएडवाइज़र, गोइबिबो और बुकिंग। ये वास्तविक उपयोगकर्ता समीक्षाएँ हैं और इसलिए भविष्य के यात्रियों के दिमाग में इनका बहुत महत्व है - जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को प्रबंधित करना सीखें तुम पर भरोसा है or ग्राहक गठबंधन - हालांकि वे महंगे हो सकते हैं, वे दीर्घकालिक स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं।
ओटीए और एग्रीगेटर्स के साथ भारतीय यात्रा बाजार तेजी से विकसित हुआ है, जो इकोनॉमी ट्रैवलर पाई के एक टुकड़े की तलाश में है - भारत जैसे देश में एक बड़ा हिस्सा (कुछ अनुमानों के अनुसार लगभग 55 अरब अमेरिकी डॉलर सालाना राजस्व)। लेकिन एकल संपत्ति वाले गेस्ट हाउसों को हमेशा इस दुविधा का सामना करना पड़ता है कि वे अपने मार्केटिंग रुपये कहां खर्च करें। मार्केटिंग आरओआई आम तौर पर तेजी से गिरती है क्योंकि ओटीए के साथ काम करने वालों की संख्या 5 से अधिक हो जाती है। इसलिए अंगूठे का नियम - 1: 5 अच्छी तरह से काम करता है - बेचने के लिए प्रत्येक 5 कमरों के लिए एक ओटीए। भारत में शीर्ष 5 ओटीए
स्वतंत्र गेस्ट हाउसों में गहरी छूट पर भरोसा किए बिना अकेले अपनी प्रतिष्ठा और समीक्षाओं के आधार पर प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता होती है। एक एकल संपत्ति मालिक दैनिक आधार पर 5 चैनलों पर अपनी इन्वेंट्री आसानी से प्रबंधित कर सकता है। मल्टी प्रॉपर्टी हॉस्पिटैलिटी कंपनियों के पास दुर्भाग्य से वह विलासिता नहीं है और इसलिए वे उचित तकनीकी टीम के साथ कई चैनलों पर निर्भर हैं।
यह एक ऐसा सवाल है जो अधिकांश गेस्ट हाउस अब खुद से पूछ रहे हैं...जाएं या न जाएं? एग्रीगेटर्स अधिभोग समस्या का त्वरित समाधान प्रदान करते हैं। इन प्रश्नों का उत्तर स्वयं दीजिए
यदि उपरोक्त में से अधिकांश उत्तर नहीं हैं, तो ओयो रूम्स या ऐसे अन्य एग्रीगेटर्स का विकल्प चुनें। लेकिन क्या आप एक बड़े (जरूरी नहीं कि बेहतर) ब्रांड की छत्रछाया में आकर अपनी स्वतंत्र पहचान को त्यागकर खुश होंगे?
ओटीए उद्योग अधिकांश आतिथ्य कंपनियों के लिए एकल उपज वक्र का अनुसरण करता है। बेचे गए कमरों बनाम कमीशन के संदर्भ में एक सम-विराम बिंदु है जो उदासीनता बिंदु है। उदासीनता बिंदु परिवर्तनीय सेवा लागत (लगभग 55%) + ओटीए कमीशन (लगभग 20%) है। इस मूल्य बिंदु से नीचे, एक गेस्ट हाउस को अपने कमरे नहीं बेचने चाहिए - इसलिए 30% से अधिक छूट + कमीशन की पेशकश करने वाला कोई भी बजट होटल पैसे खो रहा है! इतना ही नहीं, भारी छूट वाले कमरों को बेचने में भी समस्याएं हैं क्योंकि गेस्ट हाउस उन्हें पर्याप्त सेवा नहीं दे सकता है, जिससे प्रतिष्ठा को और अधिक नुकसान होता है और कमरे की दरों पर दबाव पड़ता है - दुष्चक्र जारी रहता है! खराब रैंकिंग से प्रेरित उच्च ओटीए कमीशन आपके मुनाफे को आधा कर सकता है! सीधी बुकिंग उच्च लाभ वाला व्यवसाय बनाने का तरीका है।
भारत में दो काल्पनिक गेस्ट हाउसों के बीच लाभप्रदता अंतर को स्पष्ट करने के लिए दो उदाहरण लें (समान अधिभोग दर मानते हुए भी)
अनुमान - कमरों की संख्या = 30, शहर में प्रति कमरा आधार मूल्य = 2000 रुपये, प्रतिष्ठा/प्रीमियम छूट = 500 रुपये, प्रति कमरा निश्चित सेवा लागत = 500 रुपये, प्रति कमरा परिवर्तनीय लागत = 750 रुपये
70% अधिभोग पर सकल लाभ = INR (2000 + 500 – 750 – 500) * 30 * 30 * 70% ~ INR 750,000
अनुमान - कमरों की संख्या = 30, शहर में प्रति कमरा आधार मूल्य = 2000 रुपये, प्रतिष्ठा / प्रीमियम छूट = - 500 रुपये, प्रति कमरा निश्चित सेवा लागत = 500 रुपये, प्रति कमरा परिवर्तनीय लागत = 300 रुपये
70% अधिभोग पर सकल लाभ = INR (2000 - 500 - 500 - 300) * 30 * 30 * 70% ~ INR 350,000
बहुत रूढ़िवादी धारणाओं के साथ भी, कोई यह देखता है कि एक अच्छे और "बजट/खराब ढंग से चलने वाले" भारतीय गेस्ट हाउस के बीच लाभ का अंतर 2.5X-3X हो सकता है.
भीड़-भाड़ वाले भारतीय बाजार में भेदभाव, जहां कई एग्रीगेटर्स "बजट कीमतों पर लक्जरी कमरे" बेचने का दावा कर रहे हैं (हालांकि यह विरोधाभासी लग सकता है) एक ब्रांड पहचान बनाने के लिए है। एक आतिथ्य ब्रांड एक उत्पाद ब्रांड से भिन्न होता है क्योंकि इसमें केवल एक उत्पाद नहीं बल्कि एक अनुभव शामिल होता है - यही वह जगह है जहां चीजों को मानकीकृत करने का दावा करने वाले एग्रीगेटर शायद आपके मालिक की प्राथमिकताओं के साथ तालमेल नहीं रखते हैं। ग्राहक सेवा के प्रति अलग-अलग दृष्टिकोण रखने वाले विभिन्न प्रबंधनों के साथ अलग-अलग निर्मित संपत्तियों में अनुभव को मानकीकृत करना संभव नहीं है। मानकीकरण के बजाय, समीक्षाओं और प्रशंसापत्रों के माध्यम से प्रत्येक संपत्ति के बारे में अनूठी चीजों को उजागर करना चाहिए!
अच्छा! अब जब आपने तय कर लिया है कि आप स्वतंत्र होना चाहते हैं, तो सफलता के लिए आवश्यक चेकलिस्ट पर ध्यान देना सबसे अच्छा है। स्वतंत्र गेस्ट हाउस चलाना चाहते हैं तो चाहिए ये सामग्रियां
अन्य विकल्पों में से एक निश्चित रूप से फ्रैंचाइज़ अवसरों के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड के साथ जुड़ना है - जैसा कि वैसा ही है पर्च सर्विस्ड अपार्टमेंट अवधारणा से लेकर परिचालन विवरण के साथ-साथ प्रबंधन सहायता तक प्रदान करता है। इन उपयोगी युक्तियों को ध्यान में रखते हुए, थोड़ी सी तैयारी और एक अच्छी टीम के साथ, भारतीय आतिथ्य की भागदौड़ भरी दुनिया में कदम रखें!