भारत में गेस्ट हाउस: बिजनेस मॉडल, बुनियादी बातें और बहुत कुछ

भारत में गेस्ट हाउस: बिजनेस मॉडल, मूल बातें और अधिक- इस लेख में, आपको भारत में गेस्ट हाउस के बिजनेस मॉडल की मूल बातें के बारे में पता चलेगा। यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ गेस्ट हाउस की तलाश में हैं, तो पर्च सर्विस्ड अपार्टमेंट में आएं। आज ही अपनी बुकिंग करें!

भारत में गेस्ट हाउस: बिजनेस मॉडल, बुनियादी बातें और बहुत कुछ

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  1. लोरेम इप्सम डोलर सिट अमेट कंसेक्टेतुर रोन्कस उल्लामकॉर्पर उल्लामकोर्पर
  2. मौरिस एलिकेट फौसीबस इयाकुलिस डुई विटे उल्लामको
  3. मुझे यह भी पता होना चाहिए कि मुझे क्या करना चाहिए
  4. ब्लैंडिट सेपियन इन हैबिटास आर्कु इन इंटरडम डायम डायम इंटरडम।

1. बर्गर बार और ग्रिल

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मुझे यह भी पता होना चाहिए कि मुझे क्या करना चाहिए

2. ईगल फ्रेंच कैफे

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  • लोरेम इप्सम डोलर सिट अमेट कंसेक्टेतुर फ्रिंजिला यूटी मोरबी टिनसिडंट।
  • मौरिस एलिकेट फौसीबस इयाकुलिस डुई विटे उल्लामको नेक प्रोइन वल्पुटेट इंटरडम।
  • मेरे लिए यह आवश्यक है कि मैं फेलिस डोनेक और ओडियो का उपयोग करूं।
  • विवेर्रा आईडी एमआई ईगेट पर मेरे पास एक अतिरिक्त पैसा होना चाहिए।
"लोरेम इप्सम डोलर सिट अमेट, कंसेक्टेचर एडिपिसिंग एलीट पेलेंटेस्क पेलेंटेस्क टिनसीडंट अमेट विटे एसी इन वेस्टिबुलम मस्सा उल्लमकॉर्पर मोलेस्टी सिट फेरेट्रा।"
3. लार्डोइज़ बिस्ट्रो

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4. एंकर समुद्री भोजन बाजार

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भारतीय गेस्ट हाउस और बजट होटल उद्योग - 2016

भारत में गेस्ट हाउस होम स्टे, उचित मूल्य वाले आवास और आरामदायक सेटअप का पर्याय बन गया है। अब और नहीं - होटल एग्रीगेटर्स, ओटीए और यहां तक ​​कि स्टार होटलों के वैकल्पिक प्रवास बाजार में आने से, बाजार तेजी से विकसित हो रहा है। ग्राहकों की अपेक्षाएँ पहले से कहीं अधिक हैं और सेवा मानक लगातार ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं। कुछ अनुमानों के अनुसार, भारतीय गेस्ट हाउस/बजट होटल स्थान वियतनाम के बाद एशिया में पैसे के लिए सर्वोत्तम विलासिता प्रदान करता है।

भारतीय भाषा में "गेस्ट हाउस" वास्तव में क्या है?

भारतीय बजट होटल अभी बढ़ती प्रतिस्पर्धा की गर्मी महसूस कर रहे हैं - कुछ अनुमानों के अनुसार, उद्योग में जल्द ही एकीकरण हो सकता है। गेस्टहाउस में आम तौर पर 20-30 कमरे या सुइट्स उपलब्ध होते हैं - वे आम तौर पर निजी स्वामित्व और संचालित होते हैं। हालाँकि, कई होटल शृंखलाएँ कम लागत वाले मॉडल पर ध्यान दे रही हैं, बजट होटल और गेस्टहाउस के बीच की रेखाएँ धुंधली हो गई हैं।

  • मेहमान इन्हें अलग पेशकश के रूप में नहीं देखते क्योंकि मूल्य बिंदु समान हैं। आवश्यक अंतर अब नाम में बहुत अधिक मौजूद है क्योंकि गेस्ट हाउस गुणवत्ता की पेशकश में सुधार करते हैं और ग्राहक संतुष्टि स्कोर के मामले में अक्सर बजट होटल श्रृंखलाओं से आगे निकल जाते हैं।
  • उनका लाभ इस तथ्य में निहित है कि वे अधिक फुर्तीले हैं, उनके पास कई विरासती मुद्दे नहीं हैं और कम पदानुक्रम के साथ अच्छी तरह से चलने वाले प्रतिष्ठान हैं।

लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता था क्योंकि अतीत में गेस्ट हाउस गैर-समान प्रथाओं का पर्याय रहे हैं। गेस्ट हाउसों का मूल्यांकन अब इस बात से नहीं किया जा रहा है कि वे ठहरने की सुविधा कितनी घरेलू सुविधा प्रदान करते हैं, बल्कि इससे की जाती है कि कर्मचारी कितने पेशेवर हैं और क्या वे किफायती यात्रियों को उनके पैसे का उचित मूल्य प्रदान करते हैं।

अपने गेस्ट हाउस की ऑनलाइन मार्केटिंग करें- वेब पर नेविगेट करें।

गेस्ट हाउसों के लिए, ऑनलाइन लिस्टिंग के विकल्प कई और विविध हैं। जो सवाल उठते हैं वो ये हैं

  • क्या मुझे इस बात की चिंता करनी चाहिए कि ग्राहक ट्रिपएडवाइजर और बुकिंग.कॉम पर मेरे बारे में क्या लिखते हैं? कितने ऑनलाइन चैनल होने चाहिए? क्या मेरे पास एक बुनियादी वेबसाइट होनी चाहिए?
  • क्या मुझे सभी चैनलों के प्रबंधन के लिए एक चैनल प्रबंधक की आवश्यकता है?
  • Airbnb और Stayzilla जैसे नए पीयर टू पीयर प्लेटफ़ॉर्म के बारे में क्या ख्याल है?

वादे से ज़्यादा न करें - ऑनलाइन प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण है!

जैसे-जैसे ग्राहक इंटरनेट पर विकल्पों और जानकारी के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं - ऑनलाइन प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण हो जाती है। औसत ट्रिपएडवाइजर पर लगभग समान लेकिन अलग-अलग रेटेड (3.5 स्टार बनाम 4.5 स्टार) संपत्ति के बीच दर का अंतर 20% था!!

समीक्षाएँ महत्वपूर्ण हैं और अब हर साइट समीक्षाएँ एकत्र कर रही है - मेकमाईट्रिप, ट्रिपएडवाइज़र, गोइबिबो और बुकिंग। ये वास्तविक उपयोगकर्ता समीक्षाएँ हैं और इसलिए भविष्य के यात्रियों के दिमाग में इनका बहुत महत्व है - जैसे सॉफ़्टवेयर के साथ अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा को प्रबंधित करना सीखें तुम पर भरोसा है or ग्राहक गठबंधन - हालांकि वे महंगे हो सकते हैं, वे दीर्घकालिक स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

भारतीय बाज़ार - ओटीए गेस्ट हाउसों को क्या मूल्य प्रदान करता है?

ओटीए और एग्रीगेटर्स के साथ भारतीय यात्रा बाजार तेजी से विकसित हुआ है, जो इकोनॉमी ट्रैवलर पाई के एक टुकड़े की तलाश में है - भारत जैसे देश में एक बड़ा हिस्सा (कुछ अनुमानों के अनुसार लगभग 55 अरब अमेरिकी डॉलर सालाना राजस्व)। लेकिन एकल संपत्ति वाले गेस्ट हाउसों को हमेशा इस दुविधा का सामना करना पड़ता है कि वे अपने मार्केटिंग रुपये कहां खर्च करें। मार्केटिंग आरओआई आम तौर पर तेजी से गिरती है क्योंकि ओटीए के साथ काम करने वालों की संख्या 5 से अधिक हो जाती है। इसलिए अंगूठे का नियम - 1: 5 अच्छी तरह से काम करता है - बेचने के लिए प्रत्येक 5 कमरों के लिए एक ओटीए। भारत में शीर्ष 5 ओटीए

  • Booking.com - अब लगभग हर भारतीय शहर को कवर करता है और भारत में 20,000 स्वतंत्र लिस्टिंग का दावा करता है। होटल व्यवसायियों के लिए अत्यधिक इंटरैक्टिव बैक-एंड है और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों द्वारा अत्यधिक विश्वसनीय है - ऐसा कोई भी नहीं जिसे छोड़ा न जा सके
  • Expedia - पहले ओटीए में से एक, लेकिन पहले जैसा नहीं है क्योंकि उनका बैक-एंड पुराना है और उनकी बोर्डिंग टीम बहुत फुर्तीली नहीं है। पोर्टल के मुद्दों में भुगतान प्रणाली शामिल है जो दूसरों की तुलना में बहुत अधिक कमीशन लेती है - लेकिन वे अब कुछ ठीक कर रहे हैं।
  • Makemytrip – भारत की नंबर 1 ट्रैवल साइट होने का दावा है, लेकिन हाल ही में केवल होटल सेगमेंट पर ध्यान केंद्रित किया है। उनकी सेवा नए युग के ओटीए जितनी तेज़ नहीं हो सकती है, लेकिन विरासत के अपने फायदे हैं, क्योंकि उनके पास एक मजबूत बी2बी उपस्थिति है।
  • Tripadvisor.in - लंबे समय से केवल समीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। यह दिग्गज अब डायरेक्ट बुकिंग में शामिल हो रहा है और इसलिए ओटीए में तब्दील हो रहा है। अपने विशाल डेटाबेस और उपयोगकर्ता आकर्षण के साथ, यह देखने लायक है।
  • Goibibo - भारतीय ओटीए क्षेत्र में नवीनतम और सबसे आक्रामक खिलाड़ी। उन्होंने छूट और अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव के माध्यम से अपने पोर्टल को आक्रामक रूप से बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। निश्चित रूप से जुड़ने लायक।

स्वतंत्र गेस्ट हाउसों में गहरी छूट पर भरोसा किए बिना अकेले अपनी प्रतिष्ठा और समीक्षाओं के आधार पर प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता होती है। एक एकल संपत्ति मालिक दैनिक आधार पर 5 चैनलों पर अपनी इन्वेंट्री आसानी से प्रबंधित कर सकता है। मल्टी प्रॉपर्टी हॉस्पिटैलिटी कंपनियों के पास दुर्भाग्य से वह विलासिता नहीं है और इसलिए वे उचित तकनीकी टीम के साथ कई चैनलों पर निर्भर हैं।

क्या आपको OYO जैसे एग्रीगेटर के साथ समझौता करना चाहिए या नहीं?

यह एक ऐसा सवाल है जो अधिकांश गेस्ट हाउस अब खुद से पूछ रहे हैं...जाएं या न जाएं? एग्रीगेटर्स अधिभोग समस्या का त्वरित समाधान प्रदान करते हैं। इन प्रश्नों का उत्तर स्वयं दीजिए

  • क्या आप आश्वस्त हैं कि आप अपनी ओटीए इन्वेंट्री और कीमतों को 5 पोर्टलों में नियमित रूप से अपडेट कर सकते हैं?
  • क्या आप सूचना प्रयोजनों के लिए एक सरल वेबसाइट बनाने में सक्षम हैं?
  • क्या आप एमएस ऑफिस जैसी बुनियादी तकनीक से सहज हैं?
  • क्या आप व्यस्त सीज़न में भी अपने गेस्ट हाउस में रहने की समस्या का सामना कर रहे हैं?
  • क्या आपके पास कोई ब्रांड नाम है जो स्थानीय रूप से प्रासंगिक है - यानी आसपास के इलाकों में लोग आपके गेस्ट हाउस को पहचानते हैं?

यदि उपरोक्त में से अधिकांश उत्तर नहीं हैं, तो ओयो रूम्स या ऐसे अन्य एग्रीगेटर्स का विकल्प चुनें। लेकिन क्या आप एक बड़े (जरूरी नहीं कि बेहतर) ब्रांड की छत्रछाया में आकर अपनी स्वतंत्र पहचान को त्यागकर खुश होंगे?

ओटीए उद्योग का अर्थशास्त्र क्या है? ओटीए रैंकिंग महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सीधी बुकिंग सर्वोत्तम है!

ओटीए उद्योग अधिकांश आतिथ्य कंपनियों के लिए एकल उपज वक्र का अनुसरण करता है। बेचे गए कमरों बनाम कमीशन के संदर्भ में एक सम-विराम बिंदु है जो उदासीनता बिंदु है। उदासीनता बिंदु परिवर्तनीय सेवा लागत (लगभग 55%) + ओटीए कमीशन (लगभग 20%) है। इस मूल्य बिंदु से नीचे, एक गेस्ट हाउस को अपने कमरे नहीं बेचने चाहिए - इसलिए 30% से अधिक छूट + कमीशन की पेशकश करने वाला कोई भी बजट होटल पैसे खो रहा है! इतना ही नहीं, भारी छूट वाले कमरों को बेचने में भी समस्याएं हैं क्योंकि गेस्ट हाउस उन्हें पर्याप्त सेवा नहीं दे सकता है, जिससे प्रतिष्ठा को और अधिक नुकसान होता है और कमरे की दरों पर दबाव पड़ता है - दुष्चक्र जारी रहता है! खराब रैंकिंग से प्रेरित उच्च ओटीए कमीशन आपके मुनाफे को आधा कर सकता है! सीधी बुकिंग उच्च लाभ वाला व्यवसाय बनाने का तरीका है।

लेकिन, लागत पर कंजूसी करना कोई अच्छी रणनीति नहीं है!

भारत में दो काल्पनिक गेस्ट हाउसों के बीच लाभप्रदता अंतर को स्पष्ट करने के लिए दो उदाहरण लें (समान अधिभोग दर मानते हुए भी)

"अच्छी तरह से चल रहा है" भारतीय गेस्ट हाउस

अनुमान - कमरों की संख्या = 30, शहर में प्रति कमरा आधार मूल्य = 2000 रुपये, प्रतिष्ठा/प्रीमियम छूट = 500 रुपये, प्रति कमरा निश्चित सेवा लागत = 500 रुपये, प्रति कमरा परिवर्तनीय लागत = 750 रुपये

70% अधिभोग पर सकल लाभ = INR (2000 + 500 – 750 – 500) * 30 * 30 * 70% ~ INR 750,000

"ख़राब ढंग से चलने वाला" भारतीय गेस्ट हाउस

अनुमान - कमरों की संख्या = 30, शहर में प्रति कमरा आधार मूल्य = 2000 रुपये, प्रतिष्ठा / प्रीमियम छूट = - 500 रुपये, प्रति कमरा निश्चित सेवा लागत = 500 रुपये, प्रति कमरा परिवर्तनीय लागत = 300 रुपये

70% अधिभोग पर सकल लाभ = INR (2000 - 500 - 500 - 300) * 30 * 30 * 70% ~ INR 350,000

बहुत रूढ़िवादी धारणाओं के साथ भी, कोई यह देखता है कि एक अच्छे और "बजट/खराब ढंग से चलने वाले" भारतीय गेस्ट हाउस के बीच लाभ का अंतर 2.5X-3X हो सकता है.

भीड़ भरे बाजार में अंतर कैसे करें? एक वस्तु मत बनो!

भीड़-भाड़ वाले भारतीय बाजार में भेदभाव, जहां कई एग्रीगेटर्स "बजट कीमतों पर लक्जरी कमरे" बेचने का दावा कर रहे हैं (हालांकि यह विरोधाभासी लग सकता है) एक ब्रांड पहचान बनाने के लिए है। एक आतिथ्य ब्रांड एक उत्पाद ब्रांड से भिन्न होता है क्योंकि इसमें केवल एक उत्पाद नहीं बल्कि एक अनुभव शामिल होता है - यही वह जगह है जहां चीजों को मानकीकृत करने का दावा करने वाले एग्रीगेटर शायद आपके मालिक की प्राथमिकताओं के साथ तालमेल नहीं रखते हैं। ग्राहक सेवा के प्रति अलग-अलग दृष्टिकोण रखने वाले विभिन्न प्रबंधनों के साथ अलग-अलग निर्मित संपत्तियों में अनुभव को मानकीकृत करना संभव नहीं है। मानकीकरण के बजाय, समीक्षाओं और प्रशंसापत्रों के माध्यम से प्रत्येक संपत्ति के बारे में अनूठी चीजों को उजागर करना चाहिए!

भारतीय गेस्ट हाउस व्यवसाय (दिल्ली एनसीआर) - आवश्यक स्वयं जांच सूची

अच्छा! अब जब आपने तय कर लिया है कि आप स्वतंत्र होना चाहते हैं, तो सफलता के लिए आवश्यक चेकलिस्ट पर ध्यान देना सबसे अच्छा है। स्वतंत्र गेस्ट हाउस चलाना चाहते हैं तो चाहिए ये सामग्रियां

  • "सेवा मानसिकता" - यह सफलता के लिए अब तक का सबसे महत्वपूर्ण घटक है क्योंकि इसे खरीदा, बनाया या नाटकीय रूप से बदला नहीं जा सकता है। यह व्यवसाय के प्रति आपके दृष्टिकोण को निर्धारित करेगा क्योंकि आपको मेहमानों की संतुष्टि की लागत के रूप में लाभप्रदता बढ़ाने के बारे में दुविधाओं का सामना करना पड़ेगा। स्टाफिंग रखरखाव, संचालन, अतिथि आराम से संबंधित कठोर निर्णय होंगे जो लगभग दैनिक आधार पर आपकी परीक्षा लेंगे।
  • प्रौद्योगिकी के साथ आराम - चूंकि लगभग 60% बुकिंग ओटीए/ऑनलाइन चैनलों द्वारा उत्पन्न होती हैं, इसलिए सभी चैनलों को स्वतंत्र रूप से प्रबंधित करने की आपकी क्षमता आपकी सफलता का दीर्घकालिक निर्धारक होगी। यदि आपके पास सीमित इन्वेंट्री है तो तकनीकी टीम को नियुक्त करना वित्तीय रूप से संभव नहीं होगा। कोई भी व्यक्ति आसानी से वेबसाइट बना सकता है Weebly।
  • एफ एंड बी कौशल - यह देखते हुए कि किसी होटल (स्थान के बाद) को चुनने के लिए भोजन दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारक है, यह बहस का विषय है, यह बनाओ या बिगाड़ो का मामला होगा। कई शिकायतें और ख़राब ऑनलाइन समीक्षाएँ अपर्याप्त भोजन सेवा से संबंधित हैं। यदि आप खाद्य विशेषज्ञ नहीं हैं, तो बाहर जाएँ और किसी को किराये पर लें!
  • संगठनात्मक कौशल - बहुत से लोग इसे चलाने के लिए आवश्यक संगठनात्मक कौशल को कम आंकते हुए गेस्टहाउस शुरू करते हैं। एक होटल संचालन काफी जटिल है - सामग्री प्रवाह, नियमित ग्राहक बातचीत, लेखांकन और ब्रांडिंग के साथ। बेशक आपको स्टार होटलों में उपयोग किए जाने वाले टॉप एंड सिस्टम की आवश्यकता नहीं है, लेकिन बुनियादी बहीखाता और संचालन प्रबंधन आवश्यक है। आप नहीं चाहेंगे कि आपकी बड़ी लॉन्च पार्टी में बैक जेनरेटर आप पर हावी हो जाए!

अन्य विकल्पों में से एक निश्चित रूप से फ्रैंचाइज़ अवसरों के लिए एक प्रसिद्ध ब्रांड के साथ जुड़ना है - जैसा कि वैसा ही है पर्च सर्विस्ड अपार्टमेंट अवधारणा से लेकर परिचालन विवरण के साथ-साथ प्रबंधन सहायता तक प्रदान करता है। इन उपयोगी युक्तियों को ध्यान में रखते हुए, थोड़ी सी तैयारी और एक अच्छी टीम के साथ, भारतीय आतिथ्य की भागदौड़ भरी दुनिया में कदम रखें!