यदि आप अपने होटल के संचालन को अनुकूलित करने की सोच रहे हैं, तो क्लाउड-आधारित होटल पीएमएस सिस्टम में निवेश करना, जैसे कि द फिनर द्वारा विकसित, संभवतः समीकरण का हिस्सा होगा। कोई भी आधुनिक संपत्ति प्रबंधन प्रणाली संचालन को सुव्यवस्थित करती है, अतिथि संतुष्टि को बढ़ाती है, और लाभप्रदता को बढ़ाती है, जो आज किसी भी होटल के सफल होने के लिए एक परम आवश्यकता है।
हेंड्रेरिट एनिम एगेस्टास एचएसी ईयू एलिक्वम मॉरीस एट विवररा आईडी एमआई ईगेट फौसीबस सैगिटिस, वोलुटपैट प्लेसराट विवररा यूटी मेटस वेलिट, वेलेगस्टास प्रीटियम सॉलिसीट्यूडिन रोनकस उल्लमकॉर्पर उल्लमकॉर्पर वेनेनाटिस सेड वेस्टिबुलम ईयू क्वाम पेलेंटेस्क एलिकेट टेलस इंटीजर क्यूराबिटूर फारेट्रा इंटीजर एट आईपी सम ननक एट फैसिलिसिस एटियम वल्पुटेट ब्लैंडिट अल्ट्रिसेस एस्ट लेक्टस ईगेट उर्ना, नॉन सेड लैकस टॉर्टर एटामेट सेड सैगिटिस आईडी पोर्टिटोर पार्टुरिएंट पोसुएरे।
सोलिसिट्यूडिन रोनकस उलामकोर्पर उलामकोर्पर वेनेनाटिस सेड वेस्टिबुलम ईयू क्वाम पेलेंटेस्क एलिकेट टेलस इंटीजर क्यूराबिटूर फारेट्रा इंटीजर एट इप्सम ननक एट फैसिलिसिस एटियम वल्पुटेट ब्लांडिट अल्ट्रिसेस इस्ट लेक्टस वल्पुटेट एगेट उरना, नॉन सेड लैकस टॉर्टर एटामेट सेड सैगिटिस आईडी पोर्टिटर पार्ट आपका स्वागत है.
एगेट लोरेम डोलर सेड विवररा इप्सम ननक एलिकेट बिबेंडम फेलिस डोनेक एट ओडियो पेलेंटेस्क डायम वोलुटपैट लोरेम कमोडो सेड एगेस्टास एलिक्वम सेम फ्रिंजिला यूटी मोरबी टिनसीडंट ऑग्यू इंटरडम वेलिट यूइस्मोड ईयू टिनसीडंट टोरटोर अलिक्यूम नला फैसिलिसी एनियन सेड एडिपिसिंग डायम डोनेक आदि वेरियस वेल नॉन पर लेक्टस आर्कु बिबेंडम को पीसना फरेत्र निभ वेनेनातिस क्रैस सेड फेलिस एगेट।
"लोरेम इप्सम डोलर सिट अमेट, कंसेक्टेचर एडिपिसिंग एलीट पेलेंटेस्क पेलेंटेस्क टिनसीडंट अमेट विटे एसी इन वेस्टिबुलम मस्सा उल्लमकॉर्पर मोलेस्टी सिट फेरेट्रा।"
निसी क्विस एलिफेंड क्वाम एडिपिसिंग विटे एलिकेट बिबेंडम एनिम फैसिलिसिस ग्रेविडा नेक वेलिट यूइस्मोड इन पेलेंटेस्क मस्सा प्लेसरैट वोलुटपैट लैकस लॉरीट नॉन क्यूराबिटुर ग्रेविडा ओडियो एनियन सेड एडिपिसिंग डायम डोनेक एडिपिसिंग ट्रिस्टिक रिसस अमेट एस्ट प्लेसरैट इन एगेस्टास एराट इम्परडिएट सेड यूइस्मोड निसी.
एगेट लोरेम डोलर सेड विवेर्रा इप्सम ननक एलिकेट बिबेंडम फेलिस डोनेक एट ओडियो पेलेंटेस्क डायम वोलुटपैट कमोडो सेड एगेस्टास एलिक्वम सेम फ्रिंजिला यूटी मोरबी टिनसीडंट ऑग्यू इंटरडम वेलिट यूइस्मोड ईयू टिनसीडंट टॉर्टर अलिकम नल्ला फैसिलिसी एनियन सेड एडिपिसिंग डायम डोनेक एडिपिसिंग यूट लेक्टस आर्कू बिबेंडम एट वेरियस वेल फेरेट्रा निभ वेनेनाटिस क्रैस सेड फेलिस एगेट।
भारत में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी आतिथ्य उद्योग है। दूसरों से आगे रहने के लिए, होटल व्यवसायी हमेशा अपने राजस्व को बढ़ाने और लाभ मार्जिन को बढ़ाने के लिए नए-नए तरीके खोजते रहते हैं। लेकिन क्या भारत में होटल व्यवसाय लाभदायक है?इसका उत्तर हां है, लेकिन सर्वोत्तम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए, एक होटल को बाजार के रुझान के अनुसार अपने परिचालन का प्रबंधन करना चाहिए।
होटल मालिकों को हम राजस्व और लाभ बढ़ाने के तरीकों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस पोस्ट में, हम 10 प्रभावी तरीकों को कवर करने वाले हैं जो निश्चित रूप से आपके होटल के राजस्व और लाभ के स्तर को पहले से कहीं ज़्यादा बढ़ा सकते हैं। इन रणनीतियों को लागू करने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका होटल न केवल जीवित रहे बल्कि मौजूदा प्रतिस्पर्धा के बीच भी फलता-फूलता रहे।
संभवतः, होटल राजस्व को अधिकतम करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक एक उचित मूल्य निर्धारण रणनीति बनाने पर निर्भर करता है। मूल्य निर्धारण संरचना इतनी लचीली होनी चाहिए कि उसे किसी निश्चित मौसम और स्थानीय आयोजनों के दौरान बाजार की मांग के अनुरूप समायोजित किया जा सके। पूरे वर्ष कमरे की निश्चित दरों से दूर रहें और एक गतिशील मूल्य निर्धारण मॉडल का उपयोग करें जो अधिभोग, मांग और प्रतिस्पर्धा के अनुसार दरों को समायोजित करता है।
यह सॉफ़्टवेयर आपको सही कीमत वसूलने के लिए बाज़ार के रुझान, प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण और अतिथि व्यवहार का विश्लेषण करने में मदद करता है। इस तरह, पीक सीज़न के दौरान, आप कीमतें बढ़ा सकते हैं, जबकि कम सीज़न में, अधिक मेहमानों को आकर्षित करने के लिए कम कीमतों की पेशकश कर सकते हैं।
बेशक, आप ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों के माध्यम से एक व्यापक आधार तक पहुँचते हैं, लेकिन इससे बुकिंग पर भारी कमीशन भी मिलता है। लाभ मार्जिन बढ़ाने के लिए अपने होटल की वेबसाइट के माध्यम से सीधे बुकिंग को बढ़ावा देने पर बहुत अधिक ध्यान दें।
आप डायरेक्ट-बुकिंग एक्सक्लूसिव डील या भत्ते, जैसे कॉम्प्लीमेंट्री अपग्रेड या लेट चेक-आउट की पेशकश करके इसे हासिल कर सकते हैं। साथ ही, अपनी वेबसाइट की बुकिंग प्रक्रिया को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ करें कि यह इस्तेमाल में आसान हो और मोबाइल डिवाइस के लिए ऑप्टिमाइज़ हो। उपभोक्ता-अनुकूल PMS का उपयोग डायरेक्ट बुकिंग और भुगतान विकल्पों के उपयोग को आसान बनाने में मदद करेगा।
अतिथि के ठहरने के लिए अतिरिक्त मूल्य प्रदान करना राजस्व सृजन में सुधार करने का एक प्रभावी तरीका है। कुछ मूल्य-वर्धित सेवाएँ जो आप प्रदान कर सकते हैं उनमें हवाई अड्डे से स्थानांतरण, निर्देशित पर्यटन, स्पा पैकेज या यहाँ तक कि कमरे में भोजन करना शामिल है। यह मेहमानों के लिए आपके होटल में पैसे खर्च करने का एक और अधिक वैध कारण होगा। दोनों पहलू अतिथि अनुभव को बेहतर बनाते हैं और परिणामस्वरूप, आपके होटल की लाभप्रदता भी।
अगर आपके होटल में मीटिंग या कॉन्फ़्रेंस की सुविधा है, तो कभी-कभी कमरे की बुकिंग, खानपान और मीटिंग स्पेस के साथ कॉर्पोरेट पैकेज देने पर विचार करें। रोमांटिक गेटअवे पैकेज जैसे विशेष सौदे ज़्यादा मेहमानों को आकर्षित करेंगे और कुल राजस्व बढ़ाएँगे।
अपसेलिंग और क्रॉस-सेलिंग दो प्रभावी तकनीकें हैं जो निश्चित रूप से आपकी राजस्व रणनीतियों को बढ़ावा दे सकती हैं। अपसेलिंग का मतलब है अधिक कमरे की बुकिंग पर मेहमानों को अधिक कीमत पर बेचना, उदाहरण के लिए, उन्हें एक बुनियादी कमरे से बड़े सुइट में अपग्रेड करना, या नाश्ते या देर से चेकआउट अवधि जैसी कुछ अतिरिक्त सेवाएँ प्रदान करना।
क्रॉस-सेलिंग का मतलब है किसी निःशुल्क प्रवास के लिए पूरक सेवाएँ और/या उत्पाद बेचना। इसलिए, अगर कोई अतिथि स्पा अपॉइंटमेंट बुक करता है, तो आप अतिरिक्त उपचार या पैकेज डील का सुझाव दे सकते हैं। कर्मचारियों को शिक्षित करना ताकि वे संभावित अप-सेल अवसरों के बारे में जान सकें और उन्हें प्रोत्साहित करना ताकि वे बिक्री से लाभ कमा सकें, वास्तव में राजस्व को अधिकतम करता है।
आज की डिजिटल दुनिया में, सोशल मीडिया पर अपने होटल का प्रचार करने से आसानी से बुकिंग बढ़ जाएगी और इस तरह के सवालों के वैध जवाब मिल जाएंगे क्या भारत में होटल व्यवसाय लाभदायक है?इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब पर मजबूत उपस्थिति आपको बड़े दर्शकों से मिलने का मौका देगी। अपने होटल की विशिष्टता, स्थानीय आकर्षण और मेहमानों के अनुभवों को प्रस्तुत करके, आप अपने होटल में अधिक ग्राहकों को आकर्षित करेंगे।
आप प्रभावशाली मार्केटिंग के ज़रिए भी अपने होटल के लिए चर्चा पैदा कर सकते हैं। यह स्थानीय प्रभावशाली लोगों या ट्रैवल ब्लॉगर्स के साथ साझेदारी है जो आपके होटल की दृश्यता और विश्वसनीयता को बढ़ाते हैं। यह तरीका आपको नए बाज़ार खंड, मिलेनियल्स और जेन जेड यात्रियों से जुड़ने की भी अनुमति देगा जो यात्रा के लिए निर्णय लेने में सोशल मीडिया पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं।
नए मेहमानों को आकर्षित करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, मेहमानों की मौजूदा सूची को बनाए रखने के लिए प्रयास करना सुनिश्चित करें। मेहमानों को बनाए रखने से बार-बार बुकिंग, मुंह-ज़बानी विज्ञापन और उच्च जीवनकाल मूल्य को बढ़ावा मिल सकता है। एक लॉयल्टी प्रोग्राम शुरू करें जो लौटने वाले मेहमानों को छूट, मुफ़्त अपग्रेड या विशेष सुविधाओं से पुरस्कृत करता है।
बेहतरीन ग्राहक सेवा मेहमानों को वापस आने के लिए प्रेरित करेगी। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपके होटल में ठहरने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा मेहमान आएं, तो अपने कर्मचारियों को मेहमानों की ज़रूरतों पर तुरंत प्रतिक्रिया देने के लिए प्रशिक्षित करें; और सुनिश्चित करें कि वे चौकस रहें। अंत में, यह व्यक्तिगत अनुभव ही है जो मेहमानों के लिए मूल्य की भावना पैदा करने में महत्वपूर्ण अंतर लाने में काफ़ी मददगार साबित हो सकता है। उनके कमरे में ठहरने की पसंद को नोट करें या उन्हें एक व्यक्तिगत नोट भी दें।
अपने होटल के समग्र राजस्व को बढ़ाने के लिए, डेटा एनालिटिक्स पर करीब से नज़र डालें। मेहमानों की पसंद, बुकिंग पैटर्न और खर्च करने के व्यवहार का विश्लेषण करने से मूल्य निर्धारण, प्रचार और मार्केटिंग अभियानों पर सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
डेटा एनालिटिक्स टूल के साथ एकीकृत होटल पीएमएस में निवेश करने से आप वास्तविक समय में अतिथि डेटा और रुझानों का पता लगा पाएंगे। इस जानकारी का उपयोग मांगों का पूर्वानुमान लगाने, सही ग्राहक खंडों को लक्षित करने और तदनुसार अपनी पेशकशों को तैयार करने में किया जा सकता है। ये सभी आपके लिए बेहतर व्यावसायिक निर्णय सुनिश्चित करते हैं और इस प्रकार आपके होटल में राजस्व और लाभप्रदता वापस आती है।
ऑनलाइन समीक्षाएँ बुकिंग बढ़ाने के साथ-साथ नए मेहमानों को आकर्षित करने का एक अच्छा तरीका है। TripAdvisor, Google और Booking.com के साथ ऑनलाइन उच्च रेटिंग उस विशेष होटल को चुनने की संभावनाओं को बढ़ाती है। संतुष्ट मेहमानों से मिलें और उन्हें सकारात्मक टिप्पणी लिखने या टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन नकारात्मक टिप्पणियों का तुरंत जवाब भी दें।
ऑनलाइन स्तर पर अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखने से संभावित मेहमानों के साथ विश्वास पैदा होगा। अपने होटल की सकारात्मक और नकारात्मक समीक्षाओं को अपने मेहमानों के विचारों के प्रति देखभाल के संकेत के रूप में स्वीकार करें। सक्रिय कदम यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका व्यवसाय अत्यधिक ध्यान आकर्षित करे, और इससे बुकिंग की संख्या बढ़े।
यात्रियों के दिमाग में अब स्थिरता की बात घर कर गई है। अब ज़्यादातर मेहमान पर्यावरण के अनुकूल आवास की तलाश में हैं। इससे आपके आतिथ्य व्यवसाय को पर्यावरण के प्रति जागरूक बाज़ार को आकर्षित करने में मदद मिलती है, जबकि आप अपने होटल व्यवसाय में स्थिरता को अपनाकर परिचालन लागतों पर बचत कर सकते हैं।
सरल उपाय, जैसे कि ऊर्जा की बचत, पानी की बर्बादी में कमी, और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, होटल को संधारणीय बनाएंगे। मार्केटिंग के लिए अभियान का उपयोग करने से पर्यावरण के प्रति जागरूक ग्राहक आकर्षित होंगे और यह सुनिश्चित होगा कि आपका भारत में होटल व्यवसाय लाभदायक है.
अंतिम लेकिन कम महत्वपूर्ण नहीं, लाभप्रदता बढ़ाने के लिए, राजस्व धाराओं में विविधता लाएं। केवल कमरे की बुकिंग टर्नओवर पर निर्भर न रहें। आय में और अधिक धाराएँ जोड़ें। यदि आपके पास होटल का रेस्तरां है, तो स्थानीय लोगों के साथ-साथ मेहमानों को आकर्षित करने के लिए कुकिंग क्लास या थीम के साथ विशेष डिनर पर विचार करें। यदि आपके पास स्पा है, तो सदस्यता या वेलनेस प्रोग्राम बेचें।
एक और व्यावसायिक अवसर है सम्मेलनों, शादियों और सामाजिक समारोहों सहित इवेंट स्पेस को किराए पर देना। पूरे साल राजस्व के पूर्वानुमानित प्रवाह के साथ कमरे की बुकिंग पर अपनी निर्भरता को कम करते हुए नए राजस्व का विकास करें।
भारत में होटल चलाना बेहद लाभदायक है, हालांकि इसके लिए उचित योजना और दूसरों से आगे रहने के लिए प्रयास की आवश्यकता होती है। इन 10 रणनीतियों के साथ, आपको यह उत्तर मिल गया होगा कि होटल चलाना कितना लाभदायक है। भारत में होटल व्यवसाय लाभदायक है। आप राजस्व और लाभ में उल्लेखनीय वृद्धि देखेंगे, तथा अपने सभी मेहमानों को बेहतर अनुभव प्रदान करेंगे।
यदि आप अपने होटल के संचालन को अनुकूलित करने की सोच रहे हैं, तो क्लाउड-आधारित होटल पीएमएस सिस्टम में निवेश करना, जैसे कि द फिनर द्वारा विकसित, संभवतः समीकरण का हिस्सा होगा। कोई भी आधुनिक संपत्ति प्रबंधन प्रणाली संचालन को सुव्यवस्थित करती है, अतिथि संतुष्टि को बढ़ाती है, और लाभप्रदता को बढ़ाती है, जो आज किसी भी होटल के सफल होने के लिए एक परम आवश्यकता है।